वो तीन वजहें, जिनकी वजह से कोहली को एशिया कप जरूर खेलना चाहिए था

Share Button

वो तीन वजहें, जिनकी वजह से कोहली को एशिया कप जरूर खेलना चाहिए था

क्या विराट कोहली के बिना एशिया कप की चमक फीकी है? क्या विराट कोहली को गलत वक्त पर रेस्ट दिया गया है? एशिया कप में जैसे-जैसे इंडिया- पाकिस्तान का मुकाबला पास आता जा रहा है, ये सवाल सबके दिमाग में चल रहा है. यहां तक कि पूर्व पूर्व चीफ सलेक्टर और पूर्व कप्तान संदीप पाटिल के भी दिमाग में यही सवाल चल रहा है. कोहली को गलत वक्त पर रेस्ट दिया गया है क्योंकि कोहली का एशिया कप में होना जरूरी था.

किसी को उम्मीद नहीं थी कि कोहली एशिया कप नहीं खेलेंगे.
किसी को उम्मीद नहीं थी कि कोहली एशिया कप नहीं खेलेंगे.

पहली वजह ये कि ये एशिया का बड़ा इवेंट हैं जहां पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ टीम में कोहली के होने से विरोधी टीमों पर असर पड़ता है. अपने एक आर्टिकल में पाटिल ने कहा है कि विराट कोहली को इतनी जल्दी रेस्ट देना सही फैसला नहीं है. पाटिल का कहना है कि एशिया कप बड़ा टूर्नामेंट है और यहां कोहली की प्रजेंस इंडिया के फायदे में थी. एशिया कप में कोहली के टीम में होने से फर्क पड़ता है. पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में दो मुकाबले दो पक्के हैं और पिछले साल पाकिस्तान के हाथों चैंपियंस ट्रॉफी में हारने के बाद एशिया कप में रोहित शर्मा को कप्तानी देने का जुआ नहीं खेलना चाहिए था. वैसे एशिया कप में जो रोमांच इंडिया पाकिस्तान के बीच की टक्कर को लेकर पैदा होने वाला है, उसे देख तो यही लगता है कि खुद कोहली भी इस रेस्ट से खुश नहीं होंगे. पाकिस्तान के खिलाफ कितने ही मौके मिलते हैं आजकल खेलने के. ऊपर से अगर टीम हार गई तो आने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को लेकर और प्रेशर बन जाएगा.

दूसरी वजह ये कि 4 अक्टूबर से वेस्टइंडीज की टीम इंडिया के साथ 2 टेस्ट और 5 वनडे खेलेगी. ये घरेलू सीरीज है और यहां कोहली को रेस्ट दिया जा सकता था. एशिया कप खेलकर कोहली रेस्ट ले सकते थे क्योंकि नवंबर में टीम को एक और चुनौतीपूर्ण दौरे पर जाना है. ये दौरा है ऑस्ट्रेलिया का. अगर वेस्टइंडीज दौरे में कोहली खेले तो सीधे ऑस्ट्रेलिया का दौरा शरीर पर भारी पड़ेगा.

तीसरी वजह ये कि कोहली इस वक्त वनडे रैंकिंग्स में नंबर एक हैं. कोहली के सबसे ज्यादा 911 पाइंट्स हैं, वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आज़म हैं जिनके 825 पॉइंट हैं. कोहली एशिया कप नहीं खेल रहे हैं औऱ बाबर पाकिस्तान टीम में हैं. हो सकता है बाबर अपने अच्छी परफॉर्मेंस के बूते कोहली से आगे निकल जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *